« Back

पंचायत सरकार भवन

पंचायत सरकार भवन

पंचायत के क्रियाकलापों के सफल क्रियान्वयन के लिए आवश्यकतानुसार कार्यालय भवन का होना आवश्यक है। इसके लिए पंचायत सरकार भवन का डिजाईन तैयार किया गया है। भवन में पंचायतों के निर्वाचित प्रतिनिधियों और पंचायत स्तर के कर्मियों के लिए स्थान, ग्राम कचहरी के न्यायालय कक्ष, अभिलेखों के संरक्षण के लिए स्थान, स्टोर, पंचायत/स्टैंडिंग कमिटि की बैठकों के लिए हॉल, नागरिकों के लिए स्वागत कक्ष, कम्प्यूटराईज्ड सेवा प्रदान करने के लिए सेवा केन्द्र, स्टोर, पैन्ट्री एवं शौचालय का प्रावधान किया गया है। भवन दो मंजिला होगा तथा इसका उपयोग बहुउद्देशीय होगा। उपर्युक्त कार्यों के अतिरिक्त बाढ़ एवं आपदाओं में भी उसका उपयोग किया जा सकेगा।

पंचायत सरकार भवन का निर्माण क्षेत्र 5920 वर्गफीट है तथा अनुमानित राशि 82.00 लाख रु0 प्रति भवन है। ऐसे भवन के निर्माण से पंचायतों को अपने कार्य संचालन में जन-सामान्य के प्रति उत्तारदायी बनने और कार्यकलापों की पारदर्शिता सुनिश्चित करने में सुविधा होगी। यह सुशासन की संकल्पना के एकीकृत केन्द्र बिन्दु के रूप में कार्य करेगा।

सभी पंचायतों में पंचायत सरकार भवन के निर्माण का लक्ष्य है। तत्काल 1212.37 करोड़ रु0 की लागत से 1435 पंचायत सरकार भवन का निर्माण किया जाएगा। इन भवनों का निर्माण कार्य वर्ष 2012-13 एवं 2013-14 में प्रारंभ होगा। पंचायत सरकार भवन के निर्माण हेतु औसत 5.8 ग्राम पंचायत की दर से क्लस्टर बनाये गये हैं तथा तत्काल प्रत्येक क्लस्टर में एक-एक पंचायत सरकार भवन का निर्माण होगा। पंचायत सरकार भवन ग्राम पंचायत के मुख्यालय ग्राम में बनाया जाएगा तथा उक्त भवन हेतु न्यूनतम 50 डिसमिल जमीन की आवश्यकता होगी। पंचायत सरकार भवन का निर्माण कार्य योजना एवं विकास विभाग के अधीन गठित स्थानीय क्षेत्र अभियंत्रण संगठन द्वारा किया जाएगा।